बॉलीवुड की वो दस फेमस फिल्में जिन्हे पाकिस्तान में किया गया बैन !

बॉलीवुड में साल भर में हज़ारों फिल्में बनती हैं ! फिल्में बनाने का उदेश्य लोगो का मनोरंजन करना होता है हालाँकि कुछ फिल्में राजनितिक और सामाजिक कारणों से चर्चा का विषय बन जाती है ! यहाँ तक की रिलीज़ होने से पहले फिल्मों को सेंसर बोर्ड की कसौटियों से भी गुजरना पड़ता है ! सेंसर बोर्ड को अगर कुछ आपत्तिजनक लगता हैं तो वो फिल्म को ही बैन कर देती है ,पाकिस्तान में भी फिल्मों को इसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ,इसी कारण से कुछ फिल्में ऐसी है जो इंडिया में हिट रही है ,पर पाकिस्तान में उन्हें बैन कर दिया गया ! ऐसी ही कुछ फिल्में और उनके बैन होने के पीछे ये कारण था !
एक था टाइगर – 2012 में आयी सलमान खान और कट्रीना कैफ की फिल्म भारत में ब्लॉकबस्टर रही वही पाकिस्तान में उसे बैन कर दिया गया ,इसका कारण था के इस फिल्म में पाकिस्तान के खिलाफ कुछ दृश्य थे ! पाकिस्तान में इसे प्रदर्शित ही नहीं होने दिया गया !

ek-tha-tiger-6a
डर्टी पिक्चर – बिद्या बालन की फिल्म डर्टी पिक्चर भी पाकिस्तान में बैन थी ! ये फिल्म 2011 में आयी थी ! कारण था इसका बोल्ड सब्जेक्ट और कंटेंट ! भारत में फिल्म खूब चली थी !

dirty
तेरे बिन लादेन – 2012 में अली जफ़र की फिल्म “तेरे बिन लादेन ” को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था ! ये एक कॉमेडी फिल्म थी और भारत में इसे बड़ी सफलता मिली थी ! इसके हीरो अली जफ़र भी पाकिस्तान के ही हे और इस फिल्म की कहानी भी पाकिस्तान पर ही थी ! पर इस्लामी आतंकबादियों के डर की वजह से इसे पाकिस्तान में बैन किया गया था !

Tere-Bin-Laden-Wallpapers-8

 

 

एजेंट विनोद – एजेंट विनोद सैफ अली खान और करीना कपूर अभिनीत फिल्म थी जो 2012 में प्रदर्शित हुए थी ! पाकिस्तान विरोधी भावनाओं के कारण इसे पाकिस्तान में बैन किया गया था !

agent-vinod-poster-filmapia

 

 

भाग मिल्खा भाग – “भाग मिल्खा भाग “को पाकिस्तान में बैन किया गया था उसका कारण था के फिल्म में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान हिंसा को अच्छे से नहीं दिखाया गया था ! इस फिल्म के मुख्य कलाकार फरहान अख्तर थे, वैसे तो ये फिल्म एक खिलाडी के जीवन पे बनी थी !

Bhaag Milkha Bhaag

 

 

रांझना -2013 में आयी सोनम कपूर की फिल्म रांझणा भी पाकिस्तान में बैन थी क्योंकि इसकी कहानी में एक मुस्लिम लड़की को हिन्दू लड़के से प्यार हो जाता हे ! इसी कहानी की वजह से ये फिल्म पाकिस्तान में नहीं दिखाई गयी !

ranjhna

 

 

हैदर -2014 में आयी शहीद कपूर की हैदर कश्मीर के मुद्दों पर आधारित थी इसमें यह कश्मीर उग्रवाद दर्शाया गया हैं जो पाकिस्तान में गम्भीर मुद्दा हैं इसीलिए उसे पाकिस्तान में बैन किया गया था !

Haider-20145

 

 

बंगिस्तान -रितेश देशमुख की ये फिल्म भी पाकिस्तान में प्रदर्शित नहीं हुए क्योंकि ये फिल्म दो उग्रवादियों के ऊपर फिल्माई गयी थी!

bangistan-1000x600

 

 

फैंटम – कट्रीना कैफ और सैफ अली खान की फैंटम को इसकी स्क्रिनींग से पहले ही पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था क्योंकि इसकी स्टोरी पाकिस्तान के बिरुद्ध थी !

fantom

 

 

बेबी – अक्षय कुमार की फिल्म “बेबी” भी पाकिस्तान में नहीं दिखयी गयी इस फिल्म में भारत का आतंकबाद दिखाया गया था ! और इसकी स्टोरी भी पाकिस्तान के बिरुद्ध थी ये फिल्म 2015 में प्रदर्शित हुई थी !

Baby-Movie-Review