सर्च इंजन “Google” ने ऐसे दी महान गायक “मुकेश ” को श्रधांजलि !!

आज महान गायक मुकेश की 93वि जयंती हैं ,उनका जन्म आज के ही दिन 1923 को हुआ था ! सर्च इंजन गूगल ने उन्हें एक डूडल के जरिये श्रधांजलि दी है ! गूगल ने अपने डूडल पर उनकी एक मुस्कुराती हुए फोटो डाली है जिसमे उनके हाथ में माइक्रोफोन भी है ! मुकेश का जन्म दिल्ली में हुआ था ,उनके पिता एक इंजीनियर थे और वे छे भाई-बहन थे ! मुकेश का सिंगिंग हुनर उनके रिश्तेदार मोतीलाल राजवंश  ने पहचाना था  ! मुकेश ने उनकी बहन की शादी पर एक गीत गाया था उनके बाद मोतीलाल मुकेश को मुंबई ले के आ गए !

 

google3

 

 

मुकेश ने पहली बार में 1945 में आई फिल्म ‘पहली नजर’ में गया था और गीत था ‘दिल जलता है, तो जलने दे’! इसमें उन्होंने मोतीलाल के लिए ही गाया था ! उनके बाद जल्द ही अपनी प्रतिभा से वो इंडस्ट्री के दिग्गज गायको मोहम्मद रफी और किशोर कुमार की लिस्ट में आ गए ! और फिर इन तीनो ने फिल्म “अमर अकबर अन्थोनी ” में एक साथ गाना गया था !मुकेश ने अपने करियर में कई हिट गाने गाये और उस समय के बड़े बड़े कलाकारों के लिए गाया ! उनके कुछ हिट गाने थे ‘चंदन सा बदन (सरस्वतीचंद्र)’, ‘कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है और मैं पल दो पल का शायर हूं (कभी-कभी)’, ‘क्या खूब लगती हो, बड़ी सुंदर दिखती हो (धर्मात्मा)’, ‘सब कुछ सीखा हमने, न सीखी होशियारी (अनाड़ी)’, ‘सावन का महीना, पवन करे शोर (मिलन)’ और ‘होटों पे सच्चाई रहती है (जिस देश में गंगा बहती है) !

google

 

 

गायक नितिन उनके बेटे और अभिनेता नील नितिन मुकेश उनके पोते हैं !उनकी मृत्यु  27 अगस्त  1976  को Detroit, Michigan, U.S .में हार्ट अटैक से हुई थी जहाँ वो एक कॉन्सर्ट के लिए गए थे !